भागवत कथा के कार्यालय का विधिवत हुआ शुभारंभ,, भागवत कथा में निहीत अच्छाईयों को सभी जीवन में अंगीकार करे- महेश शर्मा

JHABUA ABHITAK

शोभायात्रा में अधिक से अधिक धर्मप्रेमियों को सहभागी होने का किया आव्हान
अमित शर्मा
झाबुआ । भक्ति का आधारयह है कि सारी कथा में ही भक्तिभावना आभासित होना चाहिये तथा मानव के आन्तरिक एवं बाह्य दोनों स्वरूपों पर कथा का प्रभाव दिखाई देना चाहिये । 5 हजार साल पूराने सनातन धर्म के इस इतिहास को जिसे सुतजी महाराज के श्रीमुख से परिक्षित ने सुना के बारे में उसमे निहीत अच्छाईयों एवं बुराईयों के बारे में मंथन करके अपने जीवन में अच्छाईयों को उतारने का प्रयास होना चाहिये । भागवत कथा के माध्यम से पूरे देश में संत एवं कथाकार भक्ति भावना को प्रवाहित करते है, भक्ति ईषवर और जीव के एकाकार होने  को कहा जाता है और कथा श्रवण से भक्ति एवं ईशवरीय एकाकारता की प्रक्रिया को भक्ति कहा जाता है । भागवत कथा भारत की गौरव गाथा है जिसके श्रवण से  पूण्य मिलता है । और परिवार समाज एवं दे में इस पूण्यकर्म को  फैलाने का काम सुनने से नही सुनाने से मिलता है।श्रीमद भागवत कथा के आयोजन में नगर के 10 हजार परिवारों को श्रवण के लिये आना चाहियेइसके लिये आयोजको को हर घर तक सन्देश पहूंचाना चाहिये ।आज हम पूर्वजों के पुरूशाार्थ को भुल चुके है इसलिये प्रत्येक माता पिता के कर्म ही भागवत कथा है और इसकी जानकारी हर घर में होना चाहिये । उक्त उदगार शिवगंगा प्रमुख महेश शर्मा ने शुक्रवार को पैलेस गार्डन में 24 दिसम्बर से प्रारंभ होने वाली श्रीमद भागवत कथा के कार्यालय के ाभारंभ के अवसर पर उपस्थित सर्व समाजजनों को संबोधित करते हुए कहीं।
इस अवसर पर डा.के.के त्रिवेदी ने अपने  संबोधन में कहा कि आचार्य श्री रामानुजजी की भागवत कथा का 7 दिनों तक नगर में आयोजन नगर के लिये एक दुर्लभ एवं एतिहासिक अवसर मिला है । रामानुजजी की कथा तय समय पर प्रारभ होकर समय पर ही समाप्त होगी  और कथा के बीच किसी प्रकार की घोणा आदि नही की जासकेगी ।
गीता जयंती समिति के अध्यक्ष हरि शाह ने 24 से 31 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत करने के साथ ही बताया कि 24 जनवरी को दोपहर 12 बजे स्थानीय कालिका माता मंदिर से भव्य शोभा एवं कला यात्रा  निकलेगी । जिसमे गायंत्री परिवार की महिलाये सबसे आगे कला लिये रहेगी, इसके बाद नगर के सर्व समाज की महिलाएं शोभायात्रा में सहभागी होगी इसके बाद पूज्य आचार्य रामानुजजी एक विा रथ में बिराजित होगें,  भव्य शोभायात्रा कालिका माता मंदिर से निचित समय पर बेंड बाजों के साथ रवाना होगी जो मनोकामना चोराहा, गोवर्धननाथ मंदिर, आजाद चौक, बाबेल चौराहा, थांदला गेंट से तेलीवाडा लक्ष्ीमाबाई मार्ग होते हुए, जैन मंदिर से होकर राधाकृण मार्ग से राजवाडा चौक होकर कथा स्थल पैलेस गार्डन पहूंचेगी । शोभायात्रा की नगर में सर्व समाज द्वारा जगह जगह पुपर्वाकर भव्य स्वागत किया जावेगा  एवं शोभायात्रा मार्ग में पीने के पानी एव् आदि की व्यवस्था भी  विभिन्न समाजों की ओर से की गई है । उन्होने  नगर की धर्मप्रेमी जनता से अधिक से अधिक संख्या में इस शोभायात्रा में सहभागी होने की अपील भी की ।पैलेस गार्डन में  भागवत कथा आयोजन समिति द्वारा स्थापित कार्यालय का ाभारंभ िवगंगा प्रमुख महे ार्मा ने भगवान श्री कृण के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप्रज्यलन कर पूजन संपन्न कर किया । इस अवसर पर नीरजसिंह राठौर, संजय शाह, अजय रामावत, गोपालसिंह चौहान, बाबुलाल अग्रवाल, लक्ष्मीनारायण शाह,हरिश शाह आम्रपाली, मनोज सोनी, शरत शास्त्री, राजेन्द्रकुमार सोनी, र्हा भट्ट, श्रीकिशन माहेशवरी नारायण मालवीय, राकेश पोतदार, प्रांशुरु शाह, राजेश मेहता, रिंकू रूनवाल,अमीत शर्मा सहित बडी संख्या में सर्व समाज के लोग उपस्थित थे । कार्यक्रम के अंत में नीरजसिंह राठौर ने  धन्यवाद ज्ञापित करते हुए नगरवासियों से 24 दिसम्बर को नगर के सभी श्रद्धालुजनों को अपने बच्चों एवं परिवार सहित कार्यक्रम में शामील होने की अपील की ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(सहमत !) #days=(20)

हमारी वेबसाइट आपके अनुभव को बढ़ाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है. यहाँ देखे
सहमत !