झाबुआ नवागत एसपी ने गांव में जाकर किया जनसंवाद. ग्रामीणों ने दहेज, दारू और डीजे की प्रथा को पूरी तरह बंद करने पर सहमति दी ।।

JHABUA ABHITAK

अमित शर्मा (एडिटर झाबुआ अभीतक)
झाबुआ =झाबुआ जिले में एसपी पद्म विलोचन शुक्ल द्वारा थाना काली देवी क्षेत्र के आदिवासी बहुल ग्राम बिया डाबर में  आदिवासी समाज के साथ बैठकर विस्तृत वार्ता की गई। ग्रामीणों से संवाद में बताया गया की DJ पर पूरी तरह से प्रतिबंध से हे और स्पष्ट किया कि DJ बजाने वालों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज होगा । वहा उपतिस्थ महिलाओं ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया। ग्रामीण महिला ममता पिता कुरे सिंह ने बताया कि वो स्कुल जाती है, तो अब रास्ते पर पुलिस भ्रमण करते मिल जाती है, भय नहीं लगता। ग्रामीणों ने दहेज, दारू और डीजे की प्रथा को पूरी तरह बंद करने पर सहमति दी। ग्राम बिया डाबर ग्राम पंचायत की ग्राम सभा में ठहराव प्रस्ताव पारित कर अँग्रेजी शराब, डीजे और दहेज बंदी को रोकने का साहस किया है। अति पुलिस अधीक्षक प्रेम लाल कुर्वे समाज में होने वाले विवादों को लेकर भांजगड़ी प्रथा बंद हो, साहुकारों से उधार लेकर दहेज, दारू बंद करने की सलाह दी। कोका वाद धाम के भगत संत श्री राजू जी नीनामा ने धार्मिक उदाहरण के माध्यम से आदिवासी समाज को नई दिशा दिखाने का प्रयास किया ।। आदिवासी समाज की कुप्रथा की रोकथाम के लिए पेसा ऐक्ट जैसा कानून लाने की मांग की।कार्यक्रम में कई ग्राम के पुरुष महिला बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। श्री जिमी निर्मल ने आदिवासी भाषा में समाज सुधार का व्याख्यान किया। 
इस अवसर पर ग्राम सरपंच फतेह सिंह, अति पुलिस अधीक्षक प्रेम लाल, जिमी निर्मल, डॉ बाबेरिया, डॉ डाबर,महिला बाल विकास अधिकारी सुश्री सुनीता चौहान, उपस्थित थे।
थाना प्रभारी दिनेश शर्मा ने सभी का आभार माना ।।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(सहमत !) #days=(20)

हमारी वेबसाइट आपके अनुभव को बढ़ाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है. यहाँ देखे
सहमत !