महाराणा प्रतापजी की जयंती धूमधाम से मनाई गई,कलेक्टर एवं एसपी ने किया समाज की श्रेष्ठ प्रतिभाओं का सम्मान

JHABUA ABHITAK

(अमित शर्मा) झाबुआ अभीतक
झाबुआ। शहर में प्रत्येक समाज की तरह राजपूत समाज भी अब सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेता है। महाराणा प्रताप वीरता के साथ पर्यावरण का भी विशेष ध्यान रखते थे एवं समय-समय पर सभी को पर्यावरण को बढ़ावा देने की प्रेरणा देते थे। जंगल में घास की रोटी खाकर अकबर से लोहा लेना समाज और देश के लिए असाधारण सी घटना है। हम सभी को झाबुआ शहर को हरा-भरा करने का संकल्प लेना चाहिए एवं जहां आवशयक लगे कम से कम 10-10 पौधे जरूर लगाकर उन्हें बड़ा करना चाहिए।
उक्त प्रेरणादायी विचार कलेक्टर आशीष सक्सेना ने महाराणा प्रतापजी की जयंती के उपलक्ष में रविवार रात स्थानीय गार्डन पर आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में व्यक्त किए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक महेचन्द्र जैन ने कहा कि महाराणाजी जैसे यौद्धा अपने सीने पर कई टनो का लोहा पहने जब  युद्ध भूमि में होते थे, तो उनको देखकर ही दुशमन भाग खड़े होते थे। पर्यावरण के प्रति लोगों की बढ़ती जागरूकता पर श्री जैन ने कहा कि आज आमजनों में पर्यावरण के प्रति सजगता आई है और इसी कारण हम सभी मिलकर इसके संतुलन में बड़ी भागीदारी निभा सकते है। सभी आने वाले वर्षाकाल में स्वेच्छा से पौधारोपण कर उसे बड़े करने का संकल्प ले।
महाराणा प्रताप पूरे देश के लिए वीर सपूत है
समारोह में विशेष रूप से उपस्थित विश्व हिन्दू परिषद् के प्रांतीय अध्यक्ष आशुतोष शेखावत ने बताया कि महाराणा प्रतापजी समाज के ही नहीं अपितु पूरे देश के भी वीर सपूत है।   समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा महाराणा प्रतापजी के चित्र पर दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पांजलि कर किया गया।
इनका किया गया सम्मान
इस अवसर पर शहर में समाज का नाम रोषन करने वाले बालक-बालिकाओं के साथ दो सामाजिक सरदारों समाज के कार्यक्रमों में हमेशा अग्रणी भूमिका का अतिथियों द्वारा पुष्पमाला पहनाकर एवं प्रास्ति पत्र तथा शील्ड देकर सम्मानित किया गया। समारोह का संचालन गजेन्द्रसिंह चंद्रावत ने किया एवं आभार नीरजसिंह राठौर ने माना। समारोह को सफल बनाने में राजपूत, क्षत्रिय महासभा, करणी सेना के युवाजनों ने भरपूर सहयोग प्रदान किया।
विशाल शोर्य यात्रा निकाली गई
इससे पूर्व महाराणा प्रताप जन्मोत्सव समिति द्वारा राजवाड़ा चौक से विाल शोर्य यात्रा निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में समाजजन शामिल हुए। यह यात्रा शहर के नेहरू मार्ग, मनोकामना तिराहा, आजाद चौक, बाबेल चौराहा, थांदला गेट, रूनवाल बाजार, जैन मंदिर, लक्ष्मीबाई मार्ग होते हुए पैलेस गार्डन पहुंची। जहां उक्त समारोह का आयोजन हुआ।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(सहमत !) #days=(20)

हमारी वेबसाइट आपके अनुभव को बढ़ाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है. यहाँ देखे
सहमत !